अपने खाली समय को सही तरीके से इस्तेमाल करना सीखो | khali samay me kya kare?

Ads

अपने खाली समय को सही तरीके से इस्तेमाल करना सीखो | khali samay me kya kare?

हेलो दोस्तों अक्सर हम अपने खाली समय को बेकार के कामों में बरबाद कर देती हूं।इस खाली समय को हम सही ढंग से उपयोग कर हम हम अपना भविष्य अच्छा बना सकते हैं नई जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं जो भविष्य में लाभदायक होगा।  हर इंसान के पास एक समान टाइम होता है इस टाइम में कोई बर्बाद हो जाता है कोई निखर जाता है। हर व्यक्ति को अपनी टाइम की कदर करनी चाहिए और टाइम के साथ काम करना चाहिए। यह जो टाइम है एक बार चले जाने पर दोबारा लौटकर नहीं आता यह सभी को पता है तब भी वे अपने टाइम बर्बाद करते रहते हैं।आज हम जानेंगे कि अपने खाली समय को हम कैसे सही ढंग से मैनेज कर सकते हैं और जो भविष्य में लाभदायक होगा।





इसमें में हम पांच ऐसे कामों के बारे में जानेंगे जो हम अपने खाली समय में कर सकते हैं।:-

1)अलग अलग जाकर इंस्पिरेशन लेने की कोशिश करो:-

आप खाली समय में अलग-अलग स्थान पर जा सकते हैं अलग-अलग लोगों से मिल सकते हैं और नए आइडियाज  प्राप्त कर सकते हो। यह आइडियाज आपके भविष्य के लिए उपयोगी सिद्ध हो सकता है इससे आप नई नई जानकारियां प्राप्त कर सकती हैं। कई व्यवसाय भी घूमने और दिमाग में आइडियाज आने से ही स्टार्ट हुए थे । उदाहरण के लिए आप कहीं घूमने के आपने वहां देखा कि कई पेड़ पौधे के वजह से सूखा पड़ गया तो आपके दिमाग में पेड़ लगाने का विचार आ सकता है।और इसी तरह  बाबा भीमराव अंबेडकर जी ने भी  अलग - अलग देशों में जाकर हमारे संविधान का निर्माण किया । आप कम से कम नई जगह नई म्यूजियम पार्क मंदिर तो जा ही सकते हैं और नए विचार प्राप्त कर सकते हैं।


2 )कुछ नया सीखो:-

आप अपने खाली समय में कुछ नया  सीख सकते हैं यह नया म्यूजिक ,नया भाषा या नया आइडियाज , कुछ भी नया हो सकता है जो आप को आपके जीवन में नया उबलब्धी प्राप्त करने का मौका देगा।आप गूगल, यूट्यूब के माध्यम से नया सीख सकते है।आप आपने कला कौशल में विकास कर सकते है। अपने  अच्छा कम्युनिकेशन सीख सकते है।


3.नए लोगों से मिलिए:-

अब खाली समय में न्यू लोगों से मिलो नए दोस्त बनाओ और सही न्यूज़ लो । आप अच्छे दोस्त बना सकते हो जो आपकी मुश्किल वक्त में आपका साथ दे ।आप उनसे नये कला भी  सीख सकते हैं। आप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं, अच्छी क्लास ज्वाइन कर सकते हैं और सेमिनार में भी जा सकते हैं ।


4. व्यायाम करें:-

आप अपने खाली समय में एक्सरसाइज कर सकती हैं इसे आप अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं। खुद में इंप्रूवमेंट करने में स्वस्थ का एक महान भूमिका होता है और स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज की महान महान भूमिका होती है। आप ध्यान भी कर सकते हैं।

5.  किताबें पढ़ें;-


अब अपने खाली समय में बुक पढ़ सकती हो। अब कई प्रकार के अच्छे-अच्छे बुक पढ़ सकती हो आप जिसका भी बुक पढ़ते हो आप उसकी character बन जाते हो और उससे लेखक के पूरे जीवन के अनुभव को प्राप्त कर सकते हो।



तो दोस्तों यह थे कुछ सुझाव जो आप अपने खाली समय में कर सकते हो और नई चीजें सीख सकते हो।आशा करता हूं कि आपको हमारा लेख अपने खाली समय को  सही तरीके से  इस्तेमाल करना सीखो पसंद आया होगा तो ऐसे ही लिख के साथ बने रहिए हमारे साथ| और इस लेख को अपने दोस्तों, फैमिली के साथ शेयर जरूर कीजिए जिससे कि उनको भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता लग सके| मिलते हैं ऐसे ही नई जानकारी के साथ जय हिंद वंदे मातरम| और ऐसी जानकारी के लिए आप हमारे फेसबुक पेज से भी जुड़ सकते हैं|


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ