प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कैसे करें | how to prepare for competitive exams

Ads

प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कैसे करें | how to prepare for competitive exams

हेलो दोस्तों  आज में प्रतियोगिता परीक्षा आसानी से क्लियर करने के लिए 5 टिप्स लेकर आया हूं इसके जरिए आप आसानी से प्रतियोगिता परीक्षा क्लियर कर सकेंगे:-





Competition exam ki taiyari kaise kare in hindi:-


(1) खुद से भी तैयारी करे :-

अगर आपको कोई भी प्रतियोगिता परीक्षा क्लियर करना है तो आपको अपनी स्टडी में कम से कम दिन में 6 घंटे का समय जरूर देना चाहिए इस समय आपका मोबाइल का डाटा बंद होना चाहिए या तो मोबाइल दूर रखें । जब पढ़ाई करें तो आरामदायक स्थान पर पढ़ाई करें जहां कोई भी शोर न हो।


भले ही आप ऑफलाइन या ऑनलाइन क्लासेस ज्वाइन कर रहे हो  तब भी  आपको कम से कम 6 घंटे का समय खुद से तैयारी करने के लिए जरूर निकालना चाहिए क्योंकि अगर आप खुद से तैयारी नहीं करेंगे तो आपको पढ़ा हुआ भी भूल सकते हैं या तो बिना प्रैक्टिस किए अलग तरह के क्वेश्चन शायद हल भी न कर पाए इसलिए मैं सुझाव दूंगा कि खुद से  तैयारी जरूर करें। आपके पास प्रतियोगिताााा परीक्षा  आने के लिए  कम समय है आपको ऑनलाइन याा ऑफलाइन क्लास में लेकर सर स्टडी में खुद सेे तैयारीी खुद से तैयारी करने में ध्यान देना चाहिए।





2) स्टडी के लिए कुछ खास तरीके अपनाए:-

1) पढने के तुुरंत बाद दोहराए:-

इस तकनीक में कोई भी टॉपिक  शुरू करते हैं फिर बंद कर देते हैं और फिर धीरे धीरे और  पूरा सेंटेंस यूज कर यूज कर उस टॉपिक को दोहराते हैं और अनुभव करते हैं कि हम उस टॉपिक को  किसी को पढ़ा रहे हैं।


अगर आप भीड़ भाड़ वाली जगह में रहते हैं तो आप धीमी धीमी  बोलकर   अनुभव कर सकते हैं कि आप आप किसी को पढ़ा रहे हैं ।
आप अपना आवाज रिकॉर्ड कर सकते हैं और बाद में इसे सुन  सकते हैं जिससे कि आपका रिवीजन हो जाएगा।


2)  एक निश्चत समय के बाद ब्रेक ले ले:-

इसमें आप अपने समय पर फोकस करते हैं ना की टास्क पर आप  अपने तरीके से कम से कम समय तय  कर सकते हैं और बाद में बढ़ा भी सकते हैं।





3) प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर तैयारी करें:-

इस तकनीक में यह बताया जाता है कि हमें केवल अपने एग्जाम के आधार पर ही पढ़ेंगे।और दूसरे जो की आपके एग्जाम में आने की  कोई गुंजाइश नहीं हैं उसे पूरी तरह अलविदा कह देंगे। इस तरह आपको केवल अपने एग्जाम के आधार (पैटर्न)को ध्यान रखकर ही पढ़ाई करनी चाहिए। जैसे अगर आप विज्ञान का परीक्षा देने जा रहे हो तो पॉलिटिक्स की पढ़ाई करना आपका टाइम बर्बाद करना है।और अगर वो आपके परीक्षा से संबंधित है तो आप  निश्चित ही ऐसा कर सकते है इससे आपको मदद मिल सकता है ।



कुछ चीजें ऐसे भी होते हैं जो कि परीक्षा में बार बार दोहराते रहते हैं इसके लिए आप ये ट्रिक अपना सकते है:-

  1. 1)पिछले परीक्षा के आधार पर तैयारी करे।
  2. अपने सीनियर या जो वो परीक्षा पहले दे चुके है आप उनसे सलाह ले सकते है।और हमे केवल अपनी गलती से ही नहीं दूसरो कि गलती से भी सीखना चाहिए आप इसकी जानकारी टॉपर से बातचीत या उनकी वीडियो देखकर  कर सकते है।
  3. वह किताबे यूज करें जो टॉपर यूज करते हैं या कर चुके है।




4) नियम  के अनुसार पढ़ाई करें ना  कि मन के आधार पर:-


हमें कितनी पढ़ाई या काम अपने नियम के अनुसार या दिनचर्या के अनुसार ही करते रहना चाहिए ना की मन के आधार पर इसके लिए आप अपने काम को छोटे-छोटे भाग् मे बांट सकते हैं या तो हम शुरू में उस काम को कम समय के लिए करने को की कहते है फिर बाद में अपना समय बढ़ाते जाते है।इसके लिए आप pomodomo तरीका अपना सकते है।



5) शिकायत करना बंद करें  और अपना काम अभी से स्टार्ट करें:-

दुनिया हमारे प्रॉब्लम को नहीं हमारे वर्तमान पर ध्यान देती है हमें अपने मौजूदा समय में रहकर अपना काम करते रहना चाहिए ना  कि जो बीत  चुका है उसपर मनन करते रहे ।  इसके बजय आप अपने काम पर ध्यान दें।याद रखें कि  अपने काम  ना कर पाने का दोष किसी और को नहीं देना चाहिए कि मैंने उसके वजह से यह नहीं कर पाया वह नहीं कर पाया याद रखें इसके लिए केवल आप ही जिम्मेदार है न कि कोई आौर।


अंत में कहूंगा ही अपना ख्याल रखें और अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर पढ़ाई करे।




आशा करता हूं कि आपको हमारा लेख प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कैसे करें पसंद आया होगा तो ऐसे ही लिख के साथ बने रहिए हमारे साथ| और इस लेख को अपने दोस्तों, फैमिली के साथ शेयर जरूर कीजिए जिससे कि उनको भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता लग सके| मिलते हैं ऐसे ही नई जानकारी के साथ जय हिंद वंदे मातरम| और ऐसी जानकारी के लिए आप हमारे फेसबुक पेज से भी जुड़ सकते हैं|



               

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ