लता मंगेशकर के अनमोल वचन | Lata mangeshkar quotes in hindi

Ads

लता मंगेशकर के अनमोल वचन | Lata mangeshkar quotes in hindi

 लता मंगेशकर भारत रत्न से सम्मानित सबसे लोकप्रिय और आदरणीय गायिका थी|लता मंगेशकर जी का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था । उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर एक कुशल रंगमंचीय गायक थे। दीनानाथ जी ने लता को तब से संगीत सिखाना शुरू कर दिया था , जब वे पांच साल की थी।  

लता मंगेशकर ईश्वर के द्वारा दी गई  सुरीली आवाज़,जानदार अभिव्यक्ति की कला को बहुत ही जल्द समझ गई थी | इन्हीं विशेषताओं के कारण उनकी इस प्रतिभा को बहुत जल्द ही पहचान मिल गई थी।  पाँच वर्ष की छोटी आयु से अपनी पहली शुरुआत अभिनय से किया किंतु दिलचस्पी तो संगीत में ही थी।

लता जी को सर्वाधिक गीत रिकार्ड करने के लिए जानी जाती है। उन्होंने फ़िल्मी गीतों के अतिरिक्त ग़ैरफ़िल्मी गीत भी बहुत खूबी के साथ गाए हैं। लता जी की प्रतिभा को सन् 1947 में पहचान मिली , जब उन्हें एक फ़िल्म “आपकी सेवा में” एक गीत गाने का मौक़ा मिला। इस गीत के बाद तो उन्हे  फ़िल्म जगत में एक पहचान मिल गयी और इसके बाद एक के बाद एक कई गीत गाने का मौक़ा मिला। 


लता जी ने कई महान फ़िल्मों में जैसे दो आंखें बारह हाथ,दो बीघा ज़मीन,मदर इंडिया, मुग़ल ए आज़म,आदि मे गाने गाये हैं।




लता मंगेशकर अनमोल विचार(lata mangeshkar quotes in hindi)


1) मुझे भयंकर गुस्सा आता है। मैंने कई वर्षों में इसपर कंट्रोल करना सीखा है, लेकिन जब मैं गुस्से में होती हूं, तो कोई भी मुझे कुछ भी करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है जो मैं नहीं चाहती।  - लता मंगेशकर 

 

2)हर किसी को करियर के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होना चाहिए। अन्यथा, कोई मतलब नहीं है।  

- लता मंगेशकर 

 

3) मैंने हमेशा जीवन से प्यार किया है, चाहे मेरी यात्रा कितनी भी उतार-चढ़ाव भरी क्यों न हो। 

- लता मंगेशकर 



4) फोटोग्राफी मेरा शौक है लेकिन गाने गाना मेरी तपस्या है|

 

 

5)  एक इंसान के अंदर की भावनाएं उसके संगीत में गहरा प्रभाव डालती हैं|

 

6) हमें अपने जीवन में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए लगातार कर्म करते रहना चाहिए एक ना एक दिन हमें सफलता जरुर मिलेगी। 

 

 

लता मंगेशकर quotes इन हिंदी (lata mangeshkar quotes hindi)


1)मैं एक शक्ति में विश्वास करती हूं, और वह है भगवान का हाथ। मैं सभी धर्मों का सम्मान करती हूं।

 

2)एक गायक के रूप में, आपको अपनी अंतरात्मा को संगीत में लाना होगा।

 




यह भी पढे:-

1) 5 strategy for Leadership

2)सक्सेसफुल इंसान कैसे बने(how to be successful person in life)



आशा करता हूं कि आपको हमारा लेख लता मंगेशकर के अनमोल वचन (lata mangeshkar quotes) पसंद आया होगा तो ऐसे ही लिख के साथ बने रहिए हमारे साथ| और इस लेख को अपने दोस्तों, फैमिली के साथ शेयर जरूर कीजिए जिससे कि उनको भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता लग सके| मिलते हैं ऐसे ही नई जानकारी के साथ जय हिंद वंदे मातरम| और ऐसी जानकारी के लिए आप हमारे फेसबुक पेज से भी जुड़ सकते हैं|








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ